ईशा रेसिपी

गाजर और मेवे का बिना बेक किया केक


सामग्री:

ऊपर से सजाने के लिए (अगर आप चाहें)

कच्चे काजू – 1 ¼ कप 

गाढ़ा नारियल दूध – ½ कप

नींबू का रस – 2 बड़े चम्मच

शहद – 3 बड़े चम्मच

वनीला एक्सट्रैक्ट – 1 चम्मच

केक के लिए

2 कप बारीक कटी हुई गाजर

2 कप खजूर

2 + ½ कप कच्चे अखरोट

2 चम्मच वनीला का अर्क

¼ छोटा चम्मच नमक

1 + ¼ छोटा चम्मच पिसी हुई दालचीनी

¾ चम्मच पिसी हुई अदरक

1 चुटकी जायफल

½ कप सूखा नारियल, बारीक पिसा हुआ

¼ कप किशमिश ( वैकल्पिक)


विधि

  1. 1) अगर आप सजावट करना चाहते हैं तो पहले ‘फ्रॉस्टिंग’ तैयार कर लें। इसके लिए काजू को 30 मिनट से 1 घंटे तक गर्म पानी में भिगो दें। फिर धोकर छान लें। नारियल के दूध, नींबू का रस, शहद, और वनीला – सबको एकसाथ एक हाईस्पीड ब्लेंडर या मिक्सर में डालें और बहुत क्रीमी और चिकना होने तक ब्लेंड करें। जरूरत के अनुसार चारों तरफ से खुरचते रहें। फिर ढककर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें।
  2. 2) गाजर को कद्दूकस कर लें या एक मिक्सर में चलाकर अलग रख दें।
  3. 3) एक बड़े फूड प्रोसेसर या मिक्सर में, बीज निकले हुए खजूर डालकर तब तक ब्लेंड करें जब तक कि छोटे टुकड़े न रह जाएँ या एक बॉल न बन जाए। फिर उसे निकालकर अलग रख दें।
  4. 4) अब फूड प्रोसेसर या मिक्सर में अखरोट, वनीला, नमक और मसाले डालें। ब्लेंड या पल्स करें जब तक कि वह थोड़ा बारीक न हो जाए। फिर कटे हुए गाजर के साथ खजूर डालें, और एक-एक सेकंड पल्स करें जब तक कि एक ढीली लोई जैसा न बन जाए और गाजर उसमें मिल न जाए। जरूरत से ज्यादा ब्लैंड न करें। आपको एक नर्म लोई चाहिए, न कि प्यूरी।
  5. 5) अब मिश्रण को एक बड़े मिक्सिंग बाउल में निकाल लें। नारियल का आटा और किशमिश डालें और मिलाएँ।
  6. 6) नीचे और किनारों पर पार्चमेंट पेपर लगाकर एक 7 से 9 इंच का स्प्रिंगफॉर्म पैन (या एक बड़ा केक पैन या ऊँचे किनारों वाला 8x8 बेकिंग डिश) तैयार करें। उसमें केक का मिश्रण डालें और फैलाएँ। दबा-दबाकर अच्छी तरह पैक कर दें। गिलास जैसे किसी सपाट तले वाली चीज़ का इस्तेमाल करके हर चीज़ को दबाकर एक समतल परत बनाएँ। केक बाइट का आनंद लेने के लिए आप इन्हें स्कूप करके बॉल्स भी बना सकते हैं।
  7. 7) अब आप केक को सावधानी से उठाकर या उसके पैन से बाहर खिसकाते हुए उसका आनंद ले सकते हैं। अगर सजावट करनी है तो फ्रॉस्टिंग डालें और थपकी के साथ एयर बबल निकाल दें। फिर एक बेकिंग शीट पर रखें (समतल रखने के लिए) और 3-4 घंटे के लिए (या जब तक फ्रॉस्टिंग छूने में थोड़ी ठोस न हो जाए) फ़्रिज में रख दें।
  8. परोसने के लिए, यह पक्का करें कि केक पूरी तरह से जमा नहीं है, वह इतना नर्म हो कि आराम से काट सकें। इसके लिए बाहर निकालकर 30 मिनट तक छोड़ सकते हैं। नट्स, किशमिश, या मनपसंद टॉपिंग (सभी वैकल्पिक) के साथ गार्निश करें। स्लाइस को सावधानी से काटने के लिए गर्म चाकू का प्रयोग करें। थोड़ा ठंडा (जमा हुआ नहीं) सबसे स्वादिष्ट लगता है।