मिट्टी बचाओ

सद्‌गुरु का कैरेबियाई देशों का दौरा – राष्ट्र प्रमुख मिट्टी बचाओ अभियान में शामिल हुए

21 मार्च को लंदन से सद्‌गुरु की 30,000 किलोमीटर लंबी अकेली मोटरसाइकिल यात्रा शुरू होने से पहले ही, मिट्टी बचाओ अभियान को कैरेबियाई देशों में सुर्ख़ियाँ मिल गईं। कैरिबियाई इलाक़े के जीवंत और खुशमिजाज लोगों ने खुशी और गर्मजोशी से सद्‌गुरु की बातों का समर्थन किया, जब उन्होंने मिट्टी के विलुप्त होने की समस्या के बारे में उनसे बात की।

सद्‌गुरु की कैरिबियाई यात्रा 10 मार्च को शुरू हुई, जो वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में क्रिकेट टेस्ट मैच का तीसरा दिन था। इस कार्यक्रम में, सर विवियन रिचर्ड्स और लॉर्ड इयान बॉथम ने सद्‌गुरु के साथ बातचीत की और मिट्टी बचाओ अभियान के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया।

ट्रिनिडाड के गायक और ‘किंग ऑफ सोका’ मैकेल मोंटानो ने, जिन्होंने इस अभियान का समर्थन करने के लिए कैरेबियाई नेतृत्व को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, मैच में लाइव प्रस्तुति दी और अपने संगीत को मिट्टी बचाने के महत्वपूर्ण संदेश को फैलाने के लिए एक मंच के रूप में इस्तेमाल करने का वादा किया।

11 मार्च को, सद्‌गुरु ने एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री श्री गैस्टन ब्राउन से मुलाकात की, और 12 मार्च को, उन्होंने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जो एंटीगुआ और बारबुडा में मिट्टी के सुधार को एक राष्ट्रीय नीति बनाने की दिशा में पहला कदम था। माननीय प्रधानमंत्री ने कैरेबियन क्षेत्र के लिए खास तौर पर तैयार किए गए मिट्टी सुधार नीति के मसौदे की बहुत सराहना की, जो सद्‌गुरु ने उन्हें प्रस्तुत किया।

डोमिनिका, सेंट लूसिया और सेंट किट्स एंड नेविस की सरकारों ने भी उसी दिन मिट्टी बचाओ अभियान के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। डोमिनिका राष्ट्रमंडल के माननीय प्रधानमंत्री रूजवेल्ट स्केरिट; सेंट किट्स एंड नेविस के माननीय प्रधानमंत्री टिमोथी हैरिस; और सेंट लूसिया के माननीय प्रधानमंत्री फिलिप जे पियरे, सभी ने मिट्टी बचाओ अभियान का दृढ़ता से समर्थन किया। सद्‌गुरु ने मिट्टी के पुनरुद्धार को लेकर उनकी प्रतिबद्धता की सराहना की और बताया कि कैसे यह बाकी दुनिया के लिए एक प्रेरणा बनेगी।

अगले ही दिन, 13 मार्च को, गयाना अपने राष्ट्रपति डॉ. इरफान अली की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाला पांचवाँ देश बन गया। गयाना के कृषि मंत्री, जुल्फिकार मुस्तफा ने सद्‌गुरु के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, और आधिकारिक समारोह समाप्त हो जाने के बाद, पूरे समूह ने असली कैरेबियन शैली में ‘मिट्टी गीत’ गाया! सद्‌गुरु ने सभी को बधाई दी और दीर्घकालिक दृष्टि और प्रतिबद्धता के लिए राष्ट्र के नेतृत्व की सराहना की।

14 मार्च को, बारबाडोस मिट्टी बचाओ अभियान के लिए प्रतिबद्धता दिखाने वाला छठा देश बन गया। बारबाडोस के प्रधान मंत्री, माननीय मिया मोटली ने अभियान के लिए अपना हार्दिक समर्थन व्यक्त किया और इस बात पर जोर दिया कि इसका समय कितना सही है, क्योंकि बारबाडोस दुनिया में सबसे ज्यादा पानी की कमी वाले 15 देशों में से एक है। कृषि और खाद्य सुरक्षा मंत्री माननीय इंदार ए. वेयर ने मिट्टी बचाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।