स्वास्थ्य और भोजन

आपका आहार तय करेगा कि आप अस्पताल जाएँगे या नहीं

"नो मोर मिडनाइट मफिन्स ..." (" अब आधी रात में कुछ नहीं खाना") अगर विल स्मिथ की वायरल सोशल मीडिया पोस्ट से, जो उनके लॉकडाउन के बाद मोटापे को दिखाती है, आप भी सहमत हैं और आप भी वैसा ही महसूस करते हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ अंतर्दृष्टि और प्रेरणा है। लोकप्रिय पॉडकास्ट होस्ट और लेखक निक्की वाल्टन द्वारा संचालित कुछ समय पहले हुई बातचीत के इस अंश में, प्रमुख अमेरिकी चिकित्सक और लेखक डॉ. मार्क हाइमन और सद्‌गुरु चर्चा करते हैं कि आपको कितनी बीमारी होगी, आप अस्पताल में भर्ती होंगे या नहीं और यहाँ तक ​​कि समय से पहले आपकी मृत्यु होगी या नहीं  - यह सब निर्भर करता है भोजन के आपके चुनाव पर। जानें कि एक संतुलित स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए क्या और कैसे खाना है :  
लेखक और पॉडकास्ट होस्ट निक्की वाल्टन, जो पेशेवर रूप से कर्ली निक्की के नाम से जानी जाती हैं

निक्की वाल्टन: महामारी के दौरान, लोगों का वजन बढ़ रहा है, और लोगों ने बहुत तरह की चीज़ों का बहुत अधिक सेवन किया है। फिर से पहले जैसा होने और अच्छी सेहत की राह पर फ़ौरन वापस आने के लिए क्या कर सकते हैं?


डॉ मार्क हाइमन: हाँ, यह वास्तव में एक समस्या है। क्योंकि कोविड ने इतना भावनात्मक तनाव पैदा कर दिया है कि बहुत से लोगों ने अच्छा महसूस करने के लिए खराब खाना शुरू कर दिया है। मैं हाल ही में एक आदमी से मिला जिसने लगभग अपना वजन बीस से तीस पाउंड बढ़ा लिया है, क्योंकि उसने ख़ुद अपना खाना पकाना शुरू कर दिया और फैसला किया कि वह अपने लिए खाना ख़ुद बनाएगा, जो आम तौर पर एक अच्छी बात है, लेकिन जिस तरह से उसने खाना बनाया वह ठीक नहीं था।

अस्पताल में भर्ती होने की संभावना क्यों बढ़ जाती है?

मुझे लगता है कि हमने कोविड-19 क्वारंटाइन की वजह से वजन बढ़ने और अन्य चुनौतियों को देखा है। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, या आपको कोई पुरानी बीमारी है जो भोजन के कारण होती है, तो आपके अस्पताल में भर्ती होने और गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना छह गुना अधिक है, और इस कारण मौत का ख़तरा बारह गुना अधिक है। यदि आप अफ्रीकी अमेरिकी या लातीनी हैं, तो आपके अस्पताल में भर्ती होने की संभावना पांच गुना अधिक है, क्योंकि यहाँ के लोगों को अक्सर पर्याप्त भोजन नहीं मिलता और खाद्य उद्योग (फ़ूड इंस्डस्ट्री) द्वारा परोसे गए भोजन का यह सेवन करते हैं, जो उन्हें बीमार, वजनदार और बीमारियों का शिकार बनाता है।

“आप जो खाते हैं उससे आपकी रोग-प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) नियंत्रित होती है।"
—डॉ. मार्क हाइमन

हम जानते हैं की जब आपका बॉडी-मास इंडेक्स 23 से अधिक होता है, हालांकि यह बहुत अधिक वजन का संकेत नहीं होता, लेकिन इससे आपके अस्पताल में भर्ती होने और कोविड-19 से मृत्यु का ख़तरा बढ़ने लगता है। तो, जो पहली चीज लोग कर सकते हैं - और सरकार इस बारे में बात नहीं कर रही है - अपने स्वयं के जीव विज्ञान का ख्याल रखें, क्योंकि आप जो खाते हैं उससे आपकी रोग-प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) नियंत्रित होती है।

बीमारी से बचने के लिए क्या खाएं?

आप पेड़-पौधे से मिलने वाले भोजन का भरपूर सेवन कीजिए, जो रंगीन 'फाइटोकेमिकल्स' से भरे हुए हैं, और डिब्बाबंद खाना (प्रासेस्ड फ़ूड) और चीनी को छोड़ दीजिए, पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन-युक्त आहार लीजिए। आप अपने माइक्रोबायोम के लिए भी आहार लेते हैं, जिसका अर्थ है प्री-बायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स दोनों तरह के आहार लेना। क्योंकि कमज़ोर माइक्रोबायोम हमारे स्वास्थ्य में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। इस तरीक़े से आप सचमुच अपने स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं, और अपने आप को COVID प्रतिरोधी बना सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आप विटामिन डी, विटामिन सी, जिंक और कुछ अन्य चीजें लेते हैं, तो आप वास्तव में ख़ुद को बीमार होने से बचा सकते हैं। मुझे पता है कि मैं कई बार बीमारियों के आस-पास गया हूँ, लेकिन मैं कभी बीमार नहीं हुआ। मैं वास्तव में अपने स्वास्थ्य को दोगुना बेहतर करने पर ध्यान दे रहा हूँ ना कि आराम से खाना, चीनी, और मिठाई खाने या शराब पीने में। ये चीज़ें मूल रूप से आपके बीमार पड़ने और मरने की तैयारी करवाती हैं।

निक्की वाल्टन: यह बिलकुल सही बात है। पहले जब भी मैं पीता था, मैं देखता था कि मुझे सर्दी-ज़ुकाम बहुत अधिक होता था। इसलिए मुझे पता था कि अगर मैं एक हवाई जहाज जैसे वातावरण में चला गया, तो मैं नहीं पी सकता, क्योंकि ऐसा लगता था कि पीकर मैं अपनी रोग-प्रतिरक्षा प्रणाली को ख़राब कर लूँगा।

डॉ मार्क हाइमन: बिलकुल।

आप क्या खाते हैं – सिर्फ़ यही महत्वपूर्ण नहीं है

सद्‌गुरु: जैसा कि मार्क ने कहा था, इन सभी ग़लत चीजों को खाकर आप शरीर को ऐसी जगह ढकेल रहे हैं, जहां शरीर का स्वस्थ रह पाना मुश्किल है। मैं दूसरे शब्दों में कहूँ तो आप जो खाना खाते हैं वह शरीर में कोड तय कर रहा है। शरीर में कोशिकीय संरचना इस बात से निर्धारित होती है कि आप क्या खाते हैं। लेकिन उसके साथ ही साथ यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप भोजन का सेवन कैसे करते हैं।

“आप क्या और कैसे खाते हैं इस बात को जागरूकता से देखने और संभालने की ज़रुरत है।”
—सद्‌गुरु

यह कोई दर्शन या हवा में कही हुई बात नहीं है। आज आपको यह बताने के लिए पर्याप्त विज्ञान है कि आप जैसे और जिस इरादे से भोजन-पानी का सेवन करते हैं, ये उसी तरह आपके शरीर में व्यवहार करते हैं। आप इसका सेवन कैसे करते हैं यह अपने आप में एक विज्ञान है। आप क्या और कैसे खाते हैं इस बात को जागरूकता से देखने और संभालने की ज़रुरत है - बिना किसी कट्टरता के।

जब खाना आपको सुस्त बना दे

हम हमेशा आदर्श आहार नहीं खा सकते, विशेष रूप से हममें से वो लोग जो यात्रा करते हैं या तरह-तरह की गतिविधियों में लगे रहते हैं। ऐसे में कभी आप कुछ ऐसा भी खा लेते हैं जिससे आपका शरीर थोड़ा सुस्त हो जाता है - यदि आप शरीर के प्रति सचेतन हैं तो यह आपको तुरंत समझ आ जाता है - तो आपको बस इतना करना है कि अगले भोजन को आधा कर दें, या फिर एक समय का भोजन छोड़ दें - शरीर को वापस फुर्ती में लाने के लिए बस इतना ही काफ़ी है।