ईशा रेसिपी

पौष्टिक सब्जी और किनोआ बाउल

सामग्री (4 लोगों के लिए):

सब्जियाँ

गाजर – 1½ कप (छीलकर चौकोर टुकड़ों में कटा हुआ)

शकरकंद - 1½ कप (छीलकर ½ इंच के चौकोर टुकड़ों में कटा हुआ)

ब्रोकली – 2 कप (छोटे फूलों में कटी हुई)

मेपल चाशनी या गुड़ की चाशनी – 1 बड़ा चम्मच

ऑलिव ऑयल – 2 बड़े चम्मच

सेंधा नमक या सफ़ेद नमक – 1 चुटकी

काली मिर्च - 1 चुटकी

कटी हुई रोजमेरी – 1 बड़ा चम्मच (ताज़ी हो तो बेहतर)

किनोआ

किनोआ – 1 कप (धोकर पानी निथारा हुआ)

पानी – 1¾ कप

सफ़ेद नमक – 1 चुटकी

सॉस

ताहिनी – ½ कप

नींबू का रस – 3 बड़े चम्मच

मेपल चाशनी या गुड़ की चाशनी – 2-3 बड़े चम्मच

टॉपिंग (इच्छानुसार)

ताज़ा हर्ब्स – (सिलेंट्रो, पार्सले, थाइम, आदि)

अनार के दाने


विधि

  1. 1. सॉस तैयार करने के लिए, एक छोटे मिक्सिंग बाउल में ताहिनी, नींबू का रस और मेपल चाशनी डालकर अच्छे से मिला लें। अब उसमें 2 बड़े चम्मच गर्म पानी मिलाकर अच्छे से फेंटें। चखकर स्वादानुसार मात्रा घटाएँ-बढ़ाएँ।
  2. 2. किनोआ के लिए, मध्यम आंच पर एक सॉसपैन गर्म करें। गर्म होने पर, किनोआ डालें और नमी को सुखाने के लिए हल्का भूनें और नट्स जैसा फ्लेवर लाएं। 2-3 मिनट चलाते हुए पकाएं। फिर पानी और एक चुटकी नमक डालें। मध्यम आंच पर धीमे-धीमे उबलने दें, फिर आंच को कम कर दें और बर्तन को ढंक दें। 18-22 मिनट तक या पानी सूखने और किनोआ के फूलने तक उसे पकाएं। फिर ढक्कन खोलें और एक फोर्क से किनोआ को चलाएं। ढक्कन को टेढ़ा करके आंच से हटाएं और अलग रख दें।
  3. 3. एक बड़े बर्तन में मध्यम आंच पर ऑलिव ऑयल गर्म करें। शकरकंद, गाजर और मेपल चाशनी, नमक और काली मिर्च डालकर 4 मिनट तक भूनें। फिर ब्रोकली के फूल डालकर और 8 मिनट भूनें। कटी हुई रोज़मेरी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। देख लें कि सब्जियां अच्छे से पक गई हों लेकिन बहुत नर्म न हों। अब उन्हें एक तरफ रख लें।
  4. 4. परोसने के लिए, सर्विंग बाउल में किनोआ और सब्जियां निकालें और ऊपर से ढेर सारी ताहिनी सॉस डालें। अपनी पसंद की चीजों से जैसे अनार के दानों और/या ताज़ा हर्ब्स से उसे सजाएं।