क्या आप जानते हैं कि फलियों के परिवार में मूंग सबसे पौष्टिक होता है। यह शरीर में पौष्टिक तत्वों जैसे फोलेट्स, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम व विटामिन बी6 को बढ़ाता है। यह छोटी सी फली कई पुरानी, गंभीर व उम्र संबंधी रोगों से हमारा बचाव करती है। जैसे डायबटीज व दिल के रोगों से बचाव करती है, मोटापे व यहां तक कि कैंसर से भी बचाती है। आयुर्वेद में इंसान की शारीरिक संरचना के आधार तीनों दोषों कफ, पित्त व वात के लिए मूंग दाल को उपयोगी माना गया है।

इसलिए पेश है आपके लिए एक ऐसी रेसिपी जो बनी है गुणकारी मूंगदाल से। तो आप खुद भी खाइए और मेहमानों को भी खिलाइए, मूंग दाल की चटपटी चाट।

Subscribe

Get weekly updates on the latest blogs via newsletters right in your mailbox.

तैयारी में लगने वाला समय: 30 मिनट

पकने में लगने वाला समय: 10 मिनट

कुल समय: 40 मिनट

रेसिपी - मूंगदाल की चटपटी चाट रेसिपी - मूंगदाल की चटपटी चाट

 

सामग्री:

  1. हरी मूंगदाल: आधा कप
  2. गाजर: आधा कप (कसी हुई)
  3. पत्ता गोभी: चौथाई कप (बारीक कटी हुई)
  4. कच्चा हरा आम: चौथाई कप (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
  5. ताजी हरी धनिया: दो चम्मच (बारीक कटी हुई)
  6. ताजा हरा पोदीना: दो चम्मच(बारीक कटा हुआ)
  7. काली मिर्च: दो चम्मच (कुटी हुई)
  8. चाट मसाला: एक चम्मच
  9. नीबू का रस: दो चम्मच
  10. गुड़ का चूरा: एक चम्मच
  11. नमक: स्वादानुसार

रेसिपी:

मूंग दाल साफ कर धोने के बाद आधे घंटे के लिए भिगो दें। फिर दाल को निथार लें। अब एक कडाही में मूंग दाल को तीन कप पानी के साथ नमक डालकर मध्यम आंच पर तब तक पकाएं, जब तक दाल आधी न पक जाए। बीच-बीच में इसे चलाते रहे,ं ताकि दाल नीचे तली में या आपस में चिपके नहीं। अब दाल को छलनी से छानकर पानी निकाल लें। फिर इसे दस मिनट तक ठंडा होने दें। अब एक बड़े डोंगे में मूंग दाल डालकर सारी सामग्री डालें और उन्हें अच्छी तरह से आपस में मिलाएं। इसे तुरंत परोसे।