ईशा रेसिपी

गाजर और काजू का हलवा

सामग्री :

काजू : 1/2 कप

घी : 2 बड़े चम्मच 

बादाम ,काजू और /या पिस्ता : ¼ कप

किशमिश : 2 बड़े चम्मच

गाजर : 2 कप (कद्दूकस की हुई)

इलायची पाउडर : ½ चम्मच

पिंडखजूर  : 1 कप (या ½ कप गुड़ या शक्कर) 

बादाम ,काजू और /या पिस्ता : 1 मुट्ठी (कटे हुए - सजाने के लिए)


विधि:

  1. 1. काजू का दूध बनाने के लिए एक घंटे के लिए काजू को पानी में भिगो दें, फिर उन्हें पानी से निकाल लें। अब काजुओं को 3 कप पानी के साथ पीसकर चिकना और थोड़ा गाढ़ा दूध बना लें।
  2. 2. यदि मीठे के लिए खजूर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन्हें 30 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें। अब उनके बीज अलग कर लीजिए और ½ कप काजू के दूध के साथ पीसकर उनका महीन पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अलग रख दें।
  3. 3. बादाम या अपनी पसंद के मेवे मोटे-मोटे काट लें। एक बड़ी कड़ाही में 1 चम्मच घी गर्म करें। इसमें मेवे डालकर धीमी आँच पर 2 मिनट तक या तब तक तलें जब तक रंग बदलने लगे। फिर इसमें किशमिश भी डाल दें किशमिश के फूल जाने तक इन्हें हल्का तल लें। अब गाजर और इलायची डालकर 2 मिनट भूनें फिर इसमें काजू का दूध डाल दें।
  4. 4. इसे मध्यम धीमी आंच पर 15-20 मिनट पानी सूख जाने तक भूने। ध्यान से चलाते रहें ताकि मिश्रण तली में न लग जाए।
  5. 5. अब यदि आपने मीठे के लिए खजूर का उपयोग किया है तो खजूर और काजू के दूध से बना पेस्ट मिला दें। नहीं तो गुड़ या शक्कर मिला दें। अब बचा हुआ 1 चम्मच घी मिला दें। मिश्रण को अच्छे से चला लें जिससे सब कुछ अच्छी तरह मिल जाए।
  6. 6. अब यदि आप पुडिंग की तरह मुलायम हलवा चाहते हैं तो इसे अभी आंच से उतार लें। अन्यथा थोड़ा और गाढ़ा करने के लिए तब तक पकाएं जब तक मिश्रण कड़ाही को छोड़ न दे और उसका पानी पूरी तरह सूख न जाए।
  7. 7. मनचाही स्थिति में आने पर हलवे को आंच से उतार लें।
  8. 8. कटे हुए बादाम, काजू और /या पिस्ता डालकर सजा दें।
  9. 9. इच्छानुसार हलवे को गर्म, कमरे के तापमान पर, या ठंडा भी परोसा जा सकता है।