22 सितम्बर के दिन इंदौर में नदी अभियान रैली कार्यक्रम आयोजित किया गया।जानते हैं इंदौर में हुए कार्यक्रम के बारे में और देखते हैं कुछ तस्वीरें। 

इंदौर पहुँचने से पहले महेश्वर में बिताया समय

नर्मदा के तट पर स्थित अहिल्या देवी के किले के पास सुबह-सुबह गुरु पूजा की गई। इसके बाद हम किला घूमने गए और वहाँ के अनूठे झरोखों से नर्मदा नदी के दृश्य देखे – यहाँ पर बहुत बारीकी से पत्थरों काम किया गया है।

उसके बाद नर्मदा के पास सद्‌गुरु के साथ समूह में तस्वीर ली गई और फिर सभी नाव से नदी के बेच स्थित शिव मंदिर में गए। सद्‌गुरु ने वहाँ कुछ समय बिताया और एक छोटी फिल्म भी बनाई गई।

नदी अभियान - देखें लाइव – इंदौर कार्यक्रम की झलकें-13 सद्‌गुरु आयोजन स्थल पर पहुंचे।

माननीय राजमाता गायत्री, कलेक्टर निशांत जी, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, और प्रिंसिपल ने डेली कॉलेज इंदौर में सद्‌गुरु का स्वागत किया। डेली कॉलेज, इंदौर के प्रिंसिपल, श्री नीरज कुमार बेडौतिया ने बताया कि 14वें नदी अभियान कार्यक्रम की मेजबानी करके वे सम्मानित महसोस कर रहे हैं। महाविद्यालय के बच्चों ने नदियों के विषय पर एक अनूठी प्रस्तुति दी।

नदी अभियान - देखें लाइव – इंदौर कार्यक्रम की झलकें-16 सद्‌गुरु का स्वागत

माटीबानी की निराली कार्तिक और साउंड्स ऑफ़ ईशा ने मिलकर वर्षा के आनंद और सुन्दरता पर एक गीत गाया – “बूँदन बूँदन बरसे मेघा”।

Subscribe

Get weekly updates on the latest blogs via newsletters right in your mailbox.

माटी बानी बैंड - निराली कार्तिक माटी बानी बैंड - निराली कार्तिक और साउंड्स ऑफ़ ईशा

डेली कॉलेज इंदौर में आयोजित इस 14वें नदी अभियान कार्यक्रम में 4000 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया।

डेली कॉलेज में बैठे दर्शक डेली कॉलेज में बैठे दर्शक

डेली कॉलेज में बैठे दर्शकों से संपर्क स्थापित करते सद्‌गुरु डेली कॉलेज में बैठे दर्शकों से संपर्क स्थापित करते सद्‌गुरु

डेली कॉलेज डेली कॉलेज

 लोक सभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन का संबोधन

"हम ये मानते हैं हमारी नदियां हैं वो जीवनदायिनी हैं और हम देखते हैं कि नदी के किनारे ही गांव और शहर बसता है। और सिर्फ बसता ही नहीं है, हमारे सभी साधु, संत, योगी नदी के किनारे ही तपश्‍चर्या करते हैं, ये बहुत ही महत्वपूर्ण है, और एक ऐसा ही सद्‌गुरु एक अलग तरह की तपश्‍चर्या करने कि लिए निकला है लोगों को जगाने के लिए ।

नदी अभियान - देखें लाइव – इंदौर कार्यक्रम की झलकें-17 लोक सभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन

मुझे लगता है सद्‌गुरु ये संदेश देना चाहते हैं कि हमारे बच्चों को बहती हुई नदियों का दर्शन कराना जरुरी है। इससे उनका मूड ठीक रहेगा। मुझे पूरा विश्वास है कि जब सद्‌गुरु ने नदियों के लिए आह्वान किया है, तब एक एक के मन में प्रभाव पड़ेगा। क्योंकि जब कोई योगी या नेता ऐसा करता है, तो उसका प्रभाव पड़ता है।"

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय का संबोधन

"हम सद्‌गुरु के सामने ये सपथ लें कि हम पेड़ लगाएंगे, नदी बचाएंगे और पर्यावरण का संरक्षण करेंगे। नदी अभियान - भारत का कल्याण। इस बैनर का भारत कौन है? ये भारत मैं हूँ और ये भारत आप हैं।"

नदी अभियान - देखें लाइव – इंदौर कार्यक्रम की झलकें-15 श्री कैलाश विजयवर्गीय

इंदौर की मेयर श्रीमती मालिनी गौड़ का संबोधन

"मैं सभी की ओर से सद्‌गुरुदेव का इंदौर शहर में स्वागत करती हूँ, अभिनंदन करती हूं। जिन्होंने नदी अभियान को आगे बढ़ाया है। जिन्होंने ये भागीरथी अभियान चलाया है।"