आज बच्चों से लेकर बड़ों तक को मोमोज खूब लुभा रहे हैं। यूं तो मोमोज विदेशी डिश मानी जाती है, लेकिन अपने उत्तर पूर्व में इसका काफी प्रचलन है। हालांकि अब तो ये हर नुक्कड़ पर मिलने लगे हैं।

लेकिन ये मोमोज कतई विदेशी नहीं हैं, अपने यहां गुलगुले या मोदक के नाम से सदियों से इन्हें बनाया और खाया जाता रहा है।आप मोमोज या गुलगुले के कुछ खास स्वादों से परिचित होंगे। इस बार हम आपको इनकी कुछ अलग रेसिपी बता रहे हैं। आप भी कोशिश कीजिए, फिर आप गुलगुलों से परहेज करना भूल जाएंगे।

 

नमकीन गुलगुले या मोमोज

सामग्री:  धुली उड़द दाल  - एक कप

उकड़ा या उबला हुआ चावल – 500 ग्राम

तेल - 3 छोटे चम्मच

राई – एक छोटा चम्मच

साबुत लाल मिर्च - 3

ताजा नारियल - एक

नमक - स्वादानुसार

नमकीन मोमोस नमकीन मोमोस

Subscribe

Get weekly updates on the latest blogs via newsletters right in your mailbox.

रेसिपी:

पहले भरावन तैयार कर लें। दाल को धोकर तीन कप पानी में 2 घंटों के लिए भिगो दें।दो घंटे बाद इसे निथार कर ताजे पानी के साथ पीस कर इडली की तरह का घोल बना लें। इसमें स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे चिकनी की हुई थाली में डालें और इडली के स्टीमर में भाप दें। इसे ठंडा करें और इसके एक इंच के टुकड़े काट लें। कढ़ाई में तेल गरम करें और राई डालें। जैसे ही राई चटकने लगे, इसमें लाल मिर्च डाल दें। अब इसमें पकी हुई दाल के टुकड़े डालें और जरा सा कुरकुरा होने तक भूनें। नारियल को कद्दूकस करें, डालें और मिलालें। अब इसे आंच से हटा लें। कवर बनाने के लिए चावल को धोकर मोटे कपड़े पर फैलाकर छांव में सुखाने के लिए रखें। सूखने पर इन्हें बारीक पीस लें।इस आटे को साफ सुथरे सफेद कपड़े में रखकर पोटली में बांध लें। इस पोटली को इडली के स्टीमर में रखकर 10-12 मिनट की भाप दें। स्टीमर से इसे बाहर निकालकर पूरी तरह से ठंडा होने दें। फिर आटे को छान लें। मोटी परतवाली कढ़ाई में डालकर 5-6 मिनट तक सेंक लें और इसे ठंडा करें। इस आटे की थोड़ी सी मात्रा लेकर नमक डालकर मध्यम सी नरम लोई तैयार कर लें। इस लोई के छोटे-छोटे टुकड़े करें और थपथपाकर चपटा कर लें। इसमें रखें तडक़ा लगा हुआ दाल का एक टुकड़ा और आटे को ठीक ढंग से ढकते हुए गुलगुला बनालें। बाकी के गुलगुले भी इसी तरह बना लें।अब सभी गुलगुलों को मीनार की तरह स्टीमर में रखें और छह से आठ मिनट तक भाप दे दें। स्वादिष्ट गुलगुले या मोमोज तैयार हैं।

नोट: अतिरिक्त चावल के आटे को हवाबंद डिब्बे में भविष्य में इस्तेमाल के लिए रखें।

सब्जी के गुलगुले या मोमोज

सामग्री : उकड़ा या उबला हुआ चावल – एक कप

आलू - एक बड़ा

बंद गोभी  - एक चौथाई छोटी

फ्रेंच बींस - 7-8

गाजर – एक बड़ी

मूंगफली/तिल का तेल - 3 छोटे चम्मच

राई – एक छोटा चम्मच

धुली उड़द की दाल – आधा चम्मच

कड़ी पत्ते – 7 या 8

हरे मटर – एक कप

नमक - स्वादानुसार

पिसी काली मिर्च - स्वादानुसार

पिसी हल्दी - चौथाई छोटा चम्मच

पिसा गरम मसाला – आधा छोटा चम्मच

ताजा हरा धनिया - 4-5 टहनियां

सब्जी के गुलगुले या मोमोस सब्जी के गुलगुले या मोमोस

रेसिपी:

आलू को उबालकर ठंडा करें और फिर मसल लें।बंदगोभी को बारीक काट लें। बींस के रेशे निकालकर बारीक काट लें। गाजर का बारीक छिलका निकाल उसे भी बारीक काटें। चौड़े मुंहवाले पतीलें में दो छोटे चम्मच तेल गरम करें। राई डालें और जैसे ही वह फूटने लगे, तेल में दाल के दाने और कड़ी पत्ते डाल दें। अब इसमें बींस, गाजर, मटर डालकर सबको एक दो मिनट तक भूने। ढक्कन लगाएं और धीमी आंच पर पकाएं। बदं गोभी डाल कर इसे नरम होने तक पकाएं। इसमें नमक, काली मिर्च व हल्दी डालकर अच्छी तरह चलाएं और इसे एक दो मिनट तक और पकाएं। इसमें मसले हुए आलू और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे आंच से हटा दें। इसमें हरा धनिया काट कर डालें और मिलाएं। ठंडा करें और छोटे-छोटे हिस्से बना लें।

चावल के आटे को हल्का सा सेंक लें। जैसे ही सोंधी महक आने लगे, आंच से हटा लें। एक छोटा चम्मच तेल और स्वादानुसार नमक डालें। इसमें एक छोटा चम्मच तेल और स्वादानुसार स्वादानुसार नमक डालकर अंदाज से गुनगुना गरम पानी डालकर मध्यम सी नरम लोई बना लें। इसके छोटे-छोटे हिस्से करें और सभी को छोटी सी प्याली का आकार दें, लेकिन ध्यान रहें कि इसके किनारे पतले हों। हरेक प्याली में थोडी सी सब्जी का भरावन इसे सावधानी पूर्वक बंद गुलगुले या मोमोज के आकर में बंद करें। इसी तरह बाकी के गुलगुले भी तैयार करें। फिर इन्हें इडली के स्टीमर में 10 से 12 मिनट तक भाप में अच्छी तरह पकाएं। गरमागर्म परोसें।