जानते हैं मई के माह में आयोजित हुए सद्‌गुरु के सत्संग और अन्य कार्यक्रमों के बारे में...

उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़ा इनर इंजीनियरिंग कार्यक्रम

29- 30 अप्रैल को उत्तरी अमेरिका में अब तक का सबसे बड़ा इनर इंजीनियरिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। टैम्पा में आयोजित इस कार्यक्रम में लगभग 1500 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इनमें से 130 सहभागी ऐसे चिकित्सक थे, जिन्होंने इस कार्यक्रम में हिस्सा लेकर चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में अंक अर्जित किये। सद्गुरु के साथ शेराटन रिसोर्ट एंड स्पा, कैलिफ़ोर्निया में आयोजित इनर इंजीनियरिंग रिट्रीट में कई प्रभावशाली व्यक्तित्वों जैसे - कॉर्पोरेट एग्जीक्यूटिव, फि ल्म निर्माता, फि जिशियन - अमेरिका, कनाडा, मेक्सिको और जमैका के कलाकारों ने हिस्सा लिया।

Subscribe

Get weekly updates on the latest blogs via newsletters right in your mailbox.

सद्‌गुरु के साथ किरण मजूमदार का संवाद

22 अप्रैल के दिन बैंगलोर में जैव-प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ और उद्यमी किरण मजूमदार-शॉ ने सद्गुरु के साथ संवाद में हिस्सा लिया। इस संवाद में 5000 से ज्यादा साधकों ने हिस्सा लिया। किरण मजूमदार ने संवाद के शुरुआत में कहा कि वे हमेशा से सद्गुरु को टीवी और सोशल मीडिया आदि पर सुनती आ रही हैं, और उन्होंने ऐसी कल्पना नहीं की थी कि उन्हें एक दिन सद्गुरु के साथ बातचीत करने का मौक़ा मिलेगा।

अप्रैल, पुदुचेरी। पुदुचेरी के सत्संग में लगभग 2000 लोगों ने हिस्सा लिया। पुदुचेरी के 94 अन्य केन्द्रों में कई और लोगों ने सद्गुरु के साथ सुबह में हुए लाइव सत्संग में हिस्सा लिया।

पुदुचेरी के  राज निवास में सद्‌गुरु

पुदुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर किरण बेदी ने सद्‌गुरु को पुदुचेरी के राज निवास में  ‘राष्ट्र  निर्माण’ के विषय पर बोलने के लिए आमंत्रित किया। किरण बेदी ने बताया कि वे सद्‌गुरु की भक्त और छात्र हैं।

बीबीसी रेडियो लंदन पर सद्‌गुरु

अप्रैल9, सद्‌गुरु का बीबीसी रेडियो लंदन के शो ‘‘सनी एंड शे’’ में सद्गुरु का इंटरव्यू प्रसारित किया गया। शे ने इस इंटरव्यू की पहली कड़ी को इस तरह से प्रस्तुत किया, ‘‘सद्गुरु पिछले हफ्ते लंदन में थे। उनके पास बीबीसी न्यूज़ और कुछ अन्य चैनलों पर जाने का प्रस्ताव था। पर उन्होंने उन सभी को छोड़कर सिर्फ बीबीसी रेडियो लंदन पर आने का फैसला किया।’’

रायपुर में पहला इनर इंजीनियरिंग कार्यक्रम

3- 9 मई, रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 3 से 9 मई के बीच इनर इंजीनियरिंग की पहली कक्षा का 72 प्रतिभागियों के साथ सफ ल आयोजन हुआ। कक्षा के लिए सभी वालंटियर्स और प्रतिभागी समान रूप से उत्साहित और प्रतिबद्ध थे। कार्यक्रम समाप्त होने पर प्रतिभागियों और वालंटियर्स के चेहरों पर एक अनोखी चमक थी और कई आँखों में कृतज्ञता के आंसू थे।

थॉट लीडर्स इवेंट

द्गुरु ने एशियाई मीडिया और मार्केटिंग ग्रुप द्वारा आयोजित थॉट लीडर्स इवेंट में हिस्सा लिया। सद्गुरु ने बताया कि या तो हमें जागरूक होकर अपनी नदियों को बचाने की दिशा में कदम उठाने होंगे, या फि र प्रकृति बहुत ही कठोर तरीके से इस काम को करेगी।